Cash Deposit By UPI: अब गायब हो जाएगा बैंक जाने का प्लान,यूपीआई की मदद से खाते में जमा किए जा सकेंगे पैसे, देखिए पूरी जानकारी!

Cash Deposit By UPI
Cash Deposit By UPI

Cash Deposit By UPI: आपको याद होगा कुछ ही टाइम पहले की बात है वह दिन जब बैंक का काम मतलब होता था घंटों लाइन में लगा पैसे जमा करवाने हो या फिर निकलवाने हो बैंक जाना है! एकमात्र रास्ता होता था लेकिन टेक्नोलॉजी ने तो कमाल ही कर दिया है आज स्मार्टफोन है तो बैंक हमारे जेब में है अब ना तो लंबी लाइन का झंझट और ना ही बार-बार बैंक जाने की जरूरत हैं!

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा ने तो जैसे सब कुछ उंगलियों पर लाकर खड़ा कर दिया है और अब तो यूपीआई upi जैसी चीजों ने तो और भी आसान बना दिया है!

अब पैसे जमा करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. UPI की मदद से सीधे अपने अकाउंट में (Cash Deposit By UPI ) मिनटों में पैसे जमा कर सकते हैं!

Cash Deposit By UPI अब डेबिट कार्ड न होने पर भी डीएम में पैसा जमा किया जा सकता है

आपको याद होगी वह लंबी लाइन बैंक के बाहर? अब वह जमाना आ गया है आज सीडीएम जैसी मशीन हैं इन मशीनों की मदद से आप बैंक जाए बिना ही अपने अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं!

पहले तो यह जरूरी था कि आपके पास डेबिट कार्ड हो लेकिन अब कुछ सीडीएम ऐसी भी हैं जिनमें आप बिना डेबिट कार्ड के भी पैसे जमा कर सकते हैं!

Cash Deposit By UPI
Cash Deposit By UPI

आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं

आपको याद होगा कि वह दिन जब एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी डेबिट कार्ड जरूरी था भूल जाओ उन लम्हों को आज यूपीआई जैसी चीज हैं!

कुछ समय पहले तक एटीएम का मतलब था सिर्फ डेबिट कार्ड से पैसे निकालना लेकिन अब यूपीआई ने इस पर भी रंग भर दिया है अब एटीएम की तरह ही सीडीएम पर भी यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं भूल जाओ डेबिट कार्ड को!

अगर आपके पास मोबाइल फोन है और उसमें यूपीआई चालू है तो CDM पर जाकर मिनट में अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं!

Cash Deposit By UPI पैसे कैसे जमा करें?

 जैसा कि हमने बताया अभी CDM पर यूपीआई के जारी पैसे जमा करने की सुविधा शुरू हो नहीं हुई है लेकिन जल्द ही यह भी होने वाला है रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ए सिस्टम को लागू करने की दिशा में काम कर रहा है!

 इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में CDM मशीनों पर आपको यूपीआई का ऑप्शन मिल जाएगा लेकिन अभी के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा हालांकि यह कैसा हो सकता है यह हम अंदाजा लगा सकते हैं!

Cash Deposit By UPI
Cash Deposit By UPI

• अपना मोबाइल फोन ले और नगदी जमा मशीन के पास जाएं!
• इस मशीन की स्क्रीन पर यूपीआई कैसे डिपॉजिट विकल्प पर क्लिक करें!
• वह बैंक खाता नंबर दर्ज करें जिसमें पैसा जमा करना है!
• बैंक खाता नंबर दर्ज करने के बाद आपको स्क्रीन पर एक ही QR कोड दिखाई देगा!
• फिर अपना यूपीआई ऐप खोलें और QR कोड स्कैन करें!
• CDM मशीन में पैसे डालें और पैसे जमा होने दें!
• उसके बाद आपके बैंक खाते में पैसे जमा हो जाएंगे ऐसा मैसेज आपके मोबाइल पर आएगा!

CDM पर यूपीआई से जमा अभी सिस्टम अपडेट हो रहा है आरबीआई ने अभी तक यह नहीं बताया कि यूपीआई के जरिए CDM पर पैसा कैसे जमा किया जा सकता है!

दरअसल यह नई दुनिया अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा ऐसा लगता है कि अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा!

 आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिल गई होगी इसे अपने दोस्तों और ग्रुप में शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके!

read more:Gold Sliver Price Today:https://khabarihouse.com/gold-sliver-price-today/ महंगाई का डबल अटैक सोना हुआ 70,000 के करीब तो चांदी 79,000 के पार!