Paytm Payment Bank: कल से बंद हो जाएगी ये सर्विसेज, जाने कौन सी चालू रहेगी!

Paytm Payment Bank
Paytm Payment Bank

Paytm Payment Bank: RBI ने Paytm Payment Bank की सर्विसेज पर पिछले महीने रोक लगा दी थी केंद्रीय बैंक ने 15 मार्च तक इन सर्विसेस को बंद करने की बात कही थी तो ऐसे में लोगों को काफी कंफ्यूजन है कि 15 मार्च के बाद कौन सी सर्विसेज काम करेगी और कौन से नहीं! और बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न भी है कि क्या paytm बंद होने वाला है! आईए जानते हैं कि आप कल से पेमेंट प्लेटफार्म के किन सर्विसेज को पहले की तरह उसे कर सकते हैं!

Paytm Payment Bank

 पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ी है कई सर्विसेज को कल से ग्राहक उसे नहीं कर पाएंगे भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है! और 15 मार्च तक का समय दिया था जो कि आज खत्म होने हो चुका है अब कस्टमर कल से इन सर्विसेस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यहां उन सर्विसेज के बारे में बात करेंगे जो कल से काम नहीं करेगी!

Paytm Payment Bank
Paytm Payment Bank

 यह सर्विसेज रहेगी चालू

• Paytm Payment Bank के यूजर्स को अपने खाते या वॉलेट से मौजूद पैसे निकाल सकेंगे!


• पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट बंद करना पेटीएम यूजर्स के पास बैलेंस का पैसा दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने का ऑप्शन है!


• कल से चार बैंकों को पेटीएम पार्टनर बैंक बनाया गया है पार्टनर बैंकों से रिफंड कैशबैक और स्विफ्-इन के साथ पेटीएम पेमेंट बैंक खाते से ब्याज लेना संभव है जब तक बैलेंस पैसा उपलब्ध है तब तक पेटीएम पेमेंट बैंक खाते से डेबिट कर सकते हैं!


• पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का इस्तेमाल कर मर्चेंट को पेमेंट किया जा सकता है!


• यूजर्स UPI या IMPS का उपयोग करके अपने पेटीएम बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं

!
• FASTag उपलब्ध होंगे लेकिन बैलेंस तक ही उपलब्ध रहेगी यूजर्स को अधिक पैसा जोड़ने का विकल्प नहीं मिलेगा!


• आज से यानी 15 मार्च के बाद इसे किसी अन्य बैंक खाते से जोड़ना होगा आपको बता दे की पेटीएम को थर्ड पार्टी UPI App बनने की मंजूरी दे दी है इसमें चार बैंकों को शामिल किया गया है!


• पेटीएम यूजर्स को सैलरी क्रेडिट, EMI पेमेंट और अन्य FASTag बैलेंस को रिचार्ज करने जैसी चीजों की सर्विसेज के लिए एक और बैंक खाता जोड़ना होगा या अपने बैंक खाते को Paytm Payment Bank से दूसरे बैंक खाते में बदलना होगा!

Paytm Payment Bank
Paytm Payment Bank

 यह सर्विसेज बंद हो जाएगी

1. अकाउंट FASTag या वॉलेट के लिए टॉप उपलब्ध नहीं होगा
2. यूजर्स अन्य यूजर से पेटीएम बैंक खाते से में पैसा नहीं ले सकेगा
3. सैलरी आने डायरेक्टली ट्रांसफर उपलब्ध नहीं होंगे
4. पेटीएम की जड़ी फास्टैग बैलेंस को दूसरे फास्टैग में ट्रांसफर किया जा सकता है
5. Paytm Payment Bank के माध्यम से आप अपने बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे!

हेलो दोस्तों तो उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी इस वेबसाइट khabarihouse.com के साथ जुड़े रहिए साथ ही अपने दोस्तों को शेयर कीजिए!

read more:Vishal Mega Mart IPO : https://khabarihouse.com/vishal-mega-mart-ipo/यह आईपीओ आपको करेगा मालामाल जानिए पूरी डिटेल्स!